Wednesday, August 27, 2008

कृपया मेरी सहायता करे

सभी को मेरा नमस्कार !
ब्लॉग जगत से जुड़ने के बाद बहुत अच्छा लग रहा हैं ,हर व्यक्ति के मन मस्तिष्क में न जाने कितने विचार आते हैं,इन विचारो को अपनी लेखनी से मूर्त रूप देकर किसी छंद ,कविता,लेख के रूप में प्रस्तुत करना तभी अच्छा लगता हैं जब इन्हे कोई पढने वाला हो ।
आप सभी लोगो ने मेरे दोनों ब्लॉग पढ़े और उन पर अपनी टिप्पणिया दी अत: आपकी आभारी हूँ।
'वाणी' नामक मेरा ब्लॉग जो मैंने संगीत को समर्पित किया हैं मुख्यत:शास्त्रीय संगीत को, इस ब्लॉग को शुरू करने से पहले लग रहा था ,की पॉप और रॉक के ज़माने में जब शास्त्रीय संगीतकरो को इतना संघर्ष करना पड़ रहा हैं ,संगीत और अपनी कला दोनों के लिए । क्या मेरा ब्लॉग कोई पढेगा ?क्या इस ब्लॉग मैं किसीकी रूचि होगी ?
पर जैसे अँधेरी रात में भी चंद्र और सहस्त्र तारांगणों का प्रकाश सृष्टि को आलोकित करता हैं ,वैसे ही सुधि वाचको,गुणीजनों,संगीत विषय के जिघ्यासको ने मेरे इस भ्रम को दूर कर दिया,आप सभी की इस ब्लॉग में रूचि देखकर मेरा संगीत विषय में लिखने का उत्साह दूना हुआ हैं ।
आप सभी ने मुझसे कहा की अगर लेखन के साथ ऑडियो भी सुनने मिल जाए तो विषय को समझने में आसानी होगी और अधिक आनंद आएगा । सच कहू तो मैं भी चाहती हूँ कि विषय से संबंधित गायन- वादन के ऑडियो क्वचित वीडियो आपको सुनवाऊ . पर यहाँ मुश्किल यह हैं की मुझे ब्लॉग में ऑडियो डालना नही आता ,मैंने Esinps पर जाकर ऑडियो
भी डाउन लोड किया पर वहाँ मुझे html कोड नही मील रहा ,और Esinps में ५ मिनट का रिकॉर्डिंग भी डाउनलोड करवाना चाहु तो एक -डेढ़ घंटा लग जाता हैं ,और मैं चाहती हूँ की कम से कम समय में अधिक से अधिक अच्छी और बड़ी ऑडियो मैं उपलब्ध करवा सकू।

इसलिए आज आप सभी से मेरी गुजारिश हैं की कृपया मेरी मदद करे और मुझे ब्लॉग पर ऑडियो डालने की अच्छी ,सरल विधि बताये।

सधन्यवाद ।

सौ . राधिका बुधकर

12 comments:

sidheshwer said...

राधिका जी,
मैं कोई विशेष जनकारी तो नहीं रखता हूं लेकिन इतना कह सकता हूं कि esinps पर कोई आडियो सर्च कने के बाद जो आडियो सेलेक्ट करें ,पहले तो उसे वहीं बजाकर देखें कि बज तो रहा है फ़िर उसी के सबसे नीचे देखें लिखा होगा-Embed बस Embed के सामने वाले बाक्स में जो html code है उसको कापी कर अपनी पोस्ट में पेस्ट कर पब्लिश कर दें. देखे शायद मेरी तरकीब काम कर जाए. शुभम!

नीरज गोस्वामी said...

राधिका जी
सबसे पहले तो साधुवाद आपको इस बात के लिए की आप भारतीय शास्त्रीय संगीत को व्यापक क्षेत्र प्रदान कर रहीं हैं...शुद्ध शास्त्रीय संगीत के प्रेमियों की कमी नहीं है लेकिन वो आज की पॉप और रॉक के समक्ष नगण्य ही हैं...
जहाँ तक ऑडियो की बात है तो इसके लिए आप पारुल जी से जो अपना ब्लॉग "चाँद पुखराज का" लिखती हैं और "मीत" जी से संपर्क कर सकती हैं...ये दोनों ही इस विधा में पारंगत हैं...
नीरज

Parul said...
This comment has been removed by a blog administrator.
prabhakar said...

हमारे पास बताने को तो कुछ नहीं
हम तो केवल सुनने और सीखने वाले हैं।

दिनेशराय द्विवेदी said...

मैं आप की मदद करने में तो समर्थ नहीँ हूँ। पर आप को अग्रिम धन्यवाद दे रहा हूँ कि आप मेरी चाहत का संगीत उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही हैं।

Tarun said...

Radhika ji, mere paas apka email id nahi hai, warna mail kar deta. Aapko kis terah ki help chaiye aap mujh se pooch sakti hain. Aap is per mail kariye

readerscafe@gmail.com

Parne ke baad please email is comment se hata dijyega.

Udan Tashtari said...

http://epandit.blogspot.com/2007/06/how-to-upload-and-publish-podcast.html

इसे पढ़ लें-स्टेप बाई स्टेप समझाया है सरलता से. हो जायेगा काम!! शुभकामनाऐं.

Tarun said...

Aur agar aapko Sameer ji ka diya Shrish ki post samjah nahi aati (aisa hona nahi chaiye) to ye code bhi use karke dekh sakti hain

<EMBED src="mp3 file ka url yehan likhe" autostart=false loop=false volume=100 hidden=false></embed>

महेन said...

आशा है अबतक आपकी समस्या का समाधान हो गया होगा। मैंने स्वंय भी एक ब्लोग सिर्फ़ संगीत को समर्पित किया हुआ है। यदि ज़रूरत पड़े तो अवश्य कहियेगा। संभवत: कुछ मदद कर सकूं।
आपकी आडियो-विडियो पोस्ट का इंतज़ार रहेगा।

सागर नाहर said...

राधिकाजी
मैने महफिल पर गाने सुनवाने के लिये कई तरह के प्लेयर का प्रयोग किया है।
लाईफ लोगर आदि कई सारे प्लेयर है जो सुगम भी है और बढ़िया भी पर इनमें भी एक कमी है जब इनकी साईट डाउन होती है आपके गाने नहीं बजते।
हमारी श्रोता बिरादरी टीम ने आखिरकार इसका हल निकाल ही लिया है। अब गाने अपने सर्वर पर अपलोड होते हैं और बजते हैं। कोई झंझट ही नहीं। हाँ पहली बार इस को प्रयोग करने में थोड़ी मेहनत जरूर होगी पर बाद में आप बहुत आसानी से करने लगेंगी।
उस की विधी यहां टिप्पणी में तो दे पाना मुश्किल होगा। सोचता हूँ अपने तकनीकी ब्लॉग पर एक ट्यूटोरियल लिख ही दूं। पर उसमें थोड़ा समय लग सकता है।
आप चाहें तो मैं आपको मेल में इसका तरीका बता सकता हूँ।
sagarnahar @ gmail.com

सजीव सारथी said...

नए चिट्टे की बहुत बहुत बधाई, निरंतर सक्रिय लेखन से हिन्दी ब्लॉग्गिंग को समृद्ध करते रहें.

आपका मित्र
सजीव सारथी
आवाज़

waise liflogger achha hai, baki sagar sahab kii post ka mujhe bhi intezaar rahega

प्रदीप मानोरिया said...

स्वागत है कृपया पधारें manoria.blogspot.com +++ manoria.blog.co.in +++ kanjiswami.blog.co.in